कहीं आपका मोबाइल चार्जर नकली तो नहीं ? मोबाइल चार्जर की कुछ अनकही बातें।

नमस्कार दोस्तों ! स्वागत है आपका मेरे इस पेज पर, आशा करता हूँ कि आप ठीक होंगे।
चलिए शुरू करते हैं।

कहीं आपका मोबाइल चार्जर नकली तो नहीं ? मोबाइल चार्जर की कुछ अनकही बातें।

How to Know Your Mobile Phone Charger Real or Fake ?

     तो आज मैं आपको एक नयी ट्रिक के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आप पता कर सकते हैं की आपका फोन चार्जर असली है या नकली ? अगर आप चार्जर पर लिखी जानकारी को Check करेंगे तो आपको उस पर कुछ Symbols देखने को मिलेंगे जैसे Home Symbol, V Symbol, Square Symbol Etc. इसके अलावा और भी Symbol देखने को मिलेंगे। लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि आखिर इनका मतलब क्या होता है और इनसे कैसे पहचान होती है कि मोबाइल चार्जर असली है या नकली। आजकल के दौर में हम पर इतना समय नहीं है कि हम यह देख सकें कि मोबाइल चार्जर पर ये आाखिर Symbol हैं क्या हमें तो केवल मोबाइल चार्ज करने से मतलब है लेकिन ध्यान रखिए हर Original Mobile Charger पर बने Symbols का कुछ न कुछ मतलब जरूर होता है। तो चलिए आज मोबाइल चार्जर से जुड़े Symbols के बारे में In Details बताते हैं।

  1. पहला  Square के आकार का Symbol होता है इसे Double Insulated भी कहते हैं इसका मतलब होता है कि आपके चार्जर में जो तार है वो इस प्रकार डिजायन किए हुए है कि वो चार्जर के केस (Body) को न छू पाये जिससे आपको करण्ट न लग पाए। अगर आप एक Local Charger का Use करते हैं तो आपको वहाँ पर ऐसा देखने को नहीं मिलेगा।

  2. दूसरा वी (V) के आकार का Symbol होता है लेकिन यह कोई वी नहीं यह रोमन में लिखा हुआ 5 का अंक होता है जो यह दर्शाता है कि आपके चार्जर कि जो चार्ज करने की क्षमता (Power Supply Efficiency) है वो किस लेवल की है तो यह 5 का न. एक Standard No. होता है जो हर आॅरिजिनल चार्जर पर बना हुआ होता है।

  3. तीसरा होता है Home Symbol जिस भी प्रोडक्ट या चार्जर पर यह होम Symbol बना हुआ होता है उसका मतलब होता है कि उस चार्जर को आप केवल घर में ही इस्तेमाल कर सकते हैं उसे आप कहीं दूसरी जगह जहाँ पर हाई वोल्टेज आ रहा हो या फिर Direct Current आ रहा हो वहाँ पर उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसके Blast होने का खतरा बना रहता है

  4. चौथा Symbol होता है Dustbin With Cross Symbol इसका मतलब यह होता है कि आप इस प्रोडक्ट को किसी भी कूड़ेदान या इधर-उधर नहीं फेंक सकते, इसके खराब हो जाने पर आपको उस कंपनी को यह प्रोडक्ट वापस कर देना चाहिए जिसने इसे बनाया है ताकि वो वापस से इसे Recycle कर सके लेकिन किसी के पास इतना वक्त कहाँ। लेकिन यह Symboles आपके लाभ के लिए ही बनाया जाता है।


है न कमाल की जानकारी। अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।
धन्यवाद्।

No comments:

Post a Comment

Knowledge Tips About PC and Mobile

जीओ फोन ने लांच कर दी हैं 4 नई Application. अभी Download करें।

नमस्कार दोस्तों ! स्वागत है आपका मेरे इस पेज पर, आशा करता हूँ कि आप ठीक होंगे। चलिए शुरू करते हैं। JIO फोन ने लांच कर दी हैं 4 नई Appl...

Popular Posts